Pages

Sunday 1 October 2017

पैनकेक रॉक्स, न्यूज़ीलैण्ड

न्यूज़ीलैण्ड छोटे बड़े द्वीपों पर बसा देश है जिसकी जनसँख्या 48.19 लाख है. यहाँ दो मुख्य द्वीप हैं उत्तरी द्वीप और दक्षिणी द्वीप और इसके अतिरिक्त छोटे बड़े 600 द्वीप हैं जिनमें से पांच टापुओं के अलावा बसावट बहुत कम है.
* न्यूज़ीलैण्ड ऑस्ट्रेलिया से 1500 किमी पूर्व में है.
* देश की राजधानी वेलिंगटन है और यहाँ की करेंसी है न्यूज़ीलैण्ड डॉलर NZD. ये डॉलर आजकल लगभग 47 भारतीय रूपये के बराबर है.
* न्यूज़ीलैण्ड का प्रति व्यक्ति GDP( nominal) 36,254 डॉलर है और PPP के अनुसार 36,950 डॉलर है. इसके मुकाबले भारत का GDP ( nominal ) का 2016-17 का अनुमानित आंकड़ा थोड़ा कम है याने प्रति व्यक्ति 1800 डॉलर है. याने हिन्दुस्तानियों को कमर कस कर मेहनत करनी पड़ेगी.
* यहाँ के मूल निवासी माओरी कहलाते हैं. जनसँख्या में इनका अनुपात 14.9 % है और सरकारी काम काज के लिए इंग्लिश के अलावा माओरी भी यहाँ की सरकारी भाषा है.
* भारत की तरह न्यूज़ीलैण्ड में भी गाड़ियां बाएं ही चलती हैं. आप अपने देसी लाइसेंस और पासपोर्ट दिखा कर कार किराए पर लेकर खुद चला सकते हैं.
* दक्षिणी द्वीप का सबसे बड़ा शहर है क्राइस्ट चर्च जिसकी जनसँख्या चार लाख से कम है. क्राइस्ट चर्च से चार घंटे की ड्राइव पर एक जगह है पूनाकैकी - Punakaiki जिस पर प्रकाशित फोटो ब्लॉग का लिंक है : 


* पूनाकैकी से आगे समंदर किनारे एक जगह है पैनकेक रॉक्स - Pancake Rocks. कमाल की खूबसूरती है सीनरी में. प्रस्तुत हैं कुछ फोटो : 

खुबसूरत !

सागर तट और पैनकेक रॉक्स 
निर्मल प्राकृतिक  छटा 

बारिश की हलकी सी फुहार 

खोजी यात्री 

बर्फीली चोटियाँ, जंगल और झील 

सांझ ढली 

सुबह का कोहरा 

झील के उस पार 

फोटोग्राफर की फोटो 

स्थानीय तीतर बटेर नुमा चिड़िया 

पैनकेक रॉक्स 


Contributed by Mukul Wardhan from New Zealand - न्यू ज़ीलैण्ड से  मुकुल  वर्धन की प्रस्तुति   




No comments: